A Secret Weapon For रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ

Wiki Article



डच वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में बताया कि फेफड़ों के कार्य पर रेस्वेराट्रोल, रेड वाइन और व्हाइट वाइन के प्रभावों की जांच की.

अगर आप कोई ऐसी अल्कोहल वाली ड्रिंक का सेवन करना चाहते हैं जो सेहत को ज्यादा नुकसान न पहुंचाए तो आप रेड वाइन के विकल्प को चुन सकते हैं। लेकिन जैसा कि हमने पूरे आर्टिकल में आपको बताया कि रेड वाइन का सीमित मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है। तो अब सवाल ये उठता है कि आखिर ये सीमित मात्रा कितनी होती है और कितनी मात्रा को सेफ माना जाता है।

मुक्त कणों के कारण शरीर की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान के प्रभावों का प्रतिकार और रोकथाम कर सकता है। इसलिए, रेड वाइन कोलन कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर जैसे कैंसर के खतरे को रोकने और कम करने के लिए माना जाता है।

एंटी एजिंग (उम्र के साथ बढ़ने वाली चेहरे की परेशानियों और उनके समाधान) के लिए

चेतावनी सीडीसी नोट करता है कि कुछ लोगों को शराब बिल्कुल नहीं पीना चाहिए, जिनमें शामिल हैं:

जिसके परिणामस्वरूप अन्य एंजाइमों को उत्तेजित किया जाता है जो त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। फ्लेवोनोइड्स त्वचा की कोशिकाओं में आरओएस को रोक देता है जो यूवी किरणों के संपर्क रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ में होता है।

रेड वाइन मुख्य रूप से पानी, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स व पॉलीफेनोल्स से बनी होती है। वाइन में ऐसे पदार्थ होते हैं, जो हृदय रोगों और कुछ पुरानी बीमारियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। जैसे कि हमने ऊपर जानकारी दी कि रेड वाइन मुख्य रूप से अंगूर से बनती है और अंगूर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है।

भिक्षुओं का मानना ​​था कि शराब उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है, आज वैज्ञानिक भी करते हैं.

इसलिए, बेहतर होगा कि इस विषय की जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

रेड वाइन ज्यादा पीने से इसकी लत भी लग सकती है।

आज का उपाय : बजरंगबली हनुमानजी की पूजा वंदना करें. लाल वस्तुओं का दान व प्रयोग बढ़ाएं. अनुशासित रहें.

डेटा के लिए जिम्मेदार: एक्स्ट्रीमिडाड ब्लॉग

रेड वाइन की बोतल को हमेशा थोड़ा टेढ़ा रखें, ताकि उसका कॉक नम रहे। बोतल को सीधा रखने से बोतल का कॉर्क सूख सकता और उसमें हवा जा सकती है, जिससे वाइन खराब भी हो सकती है।

हम यह नहीं कह रहे हैं कि बड़ी मात्रा में वाइन का सेवन निश्चित रूप से कैंसर को रोक पाएगा। हालांकि, आपको प्रति सप्ताह रेड वाइन की कम से कम एक ग्लास लेनी चाहिए, ताकि आप इसका लाभ ले सकें। संभवतः इससे कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

Report this wiki page