Top Guidelines Of घर में मनी प्लांट लगाने के फायदे

Wiki Article



मनी प्लांट एक बहुत ही किफायती पौधा है. अगर आप इसे घर में लगा रहे हैं, तो आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि इसकी बढ़ती हुई लताएं जमीन पर नहीं गिरे.

मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना घर के लिए शुभ माना जाता है। घर में पॉजिटिव एनर्जी फील होती है। शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है।

जिस प्रकार मनी प्लांट को लगाने के कई फायदे है उसी प्रकार यदि मनी प्लांट को सही स्थान पर सही ढंग से नहीं लगाई जाए तो इसके कई नुकसान भी है, आइये जानते है इन नुकसानों के बारे में :

प्लांट लगाने से पहले रखें कुछ बातों का ध्यान.

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

They do not retail store directly own data, but are according to uniquely identifying your browser and Web machine. If you don't allow these cookies, you can working experience a lot less targeted advertising.

घर में कछुआ रखने से धन की वर्षा सहित मिलेंगे कई फायदे, वास्तु दोष भी...

मनी प्लांट की कटिंग कैसे करे

एक दिन सुबह उसको अपने खेत मे एक मनी प्लांट का पौधा दिखता है उसे वह अपने घर ले आता है और उसे एक गमले मे लगा देता है । कुछ दिन बाद से ही उसकी आर्थिक हालत सही होने लगती है और एक वर्ष मे ही वह काफी धनवान हो जाता है ।

मनी प्लांट की कटिंग या प्रूनिंग करते समय नोड से नही काटना चाहिए, क्योंकि घर में मनी प्लांट लगाने के फायदे यहाँ से नई पत्तियों का विकास होता है।

यदि मनी प्लांट के पौधे को मिट्टी में लगाया जाता है, तो यह पानी में लगाने की अपेक्षा अधिक तेजी से बढ़ता है, क्योंकि उसको ग्रो करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिट्टी से पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं। आइये जानते हैं मनी प्लांट ग्रोथ टिप्स के बारे में।

आइए जानते हैं मनी प्लांट को लगाने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में.

पौधे आप लगा देते हैं लेकिन आपको ये नहीं पता कि कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिनको लगाने से घर पर पैसा बरसना शुरु हो जाता है.

कटिंग मे एक नोड या एरियल रूट जरूर होना चाहिए

Report this wiki page